google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

पाकिस्तानी हमलावरों को डीजे ने फंसाया, झांसी डीएम के आदेश पर 40 लाख ढेर, हवाई मार्ग से भारत में घुसे



टिड्डी दल खड़ी फसलों को बड़ा नुकसान पहुचांते हैं। अक्कर पाकिस्तान की तरफ से टिड्डी दल भारत पहुंचते हैं। आपने टिड्डी दल को भगाने के तरह तरह के तरीके भी देखें होगें। लेकिन जो तरीका झांसी जिला प्रशासन ने आजमाया वो अब तक का सबसे अनोखा और नायाब है।


पाकिस्तानी टिड्डी ने यूपी के झांसी जिले में दस्तक दे दी है। जिसके किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खिंच गई। इसके बाद झांसी जिला प्रशासन ने पाकिस्तानी टिड्डियों को भगाने का अनोखा तरीका ईजाद किया। जिले के मऊरानीपुर एसडीएम ने किसानों को पहले जागरूक किया फिर पाकिस्तानी टिड्डी को भगाने के लिए डीजे की तेज धुन की मदद लेने का तरीका निकाला।



मऊरानीपुर तहसील पहुंचे जिला प्रशासन की टीम ने क्षेत्र के किसानों को पाकिस्तानी टिड्डियों से फसल बचाने के लिए तेज आवाज करने को कहा। प्रशासन ने थाली, ढोल, नगाड़ो व डीजे की धुन से टिड्डियों को भगाने का तरीका बताया । फिर जो हुआ वो तो कमाल हो गया। डीजे वाले बाबू ने ऐसा दमदार गाना लगाया कि टिड्डियों का दम निकलने लगा...और वो लगी भागने।


Advt.

इसके बाद पाकिस्तानी टिड्डियों ने बबीना कस्बे में भी हमला बोल दिया। किसानों की हरी सब्जियों के साथ हरे पेड़ों के पत्तों को टिड्डियों ने भारी नुकसान पहुंचा दिया। वहीं टिड्डियों को काबू में करने के लिए झांसी जिला प्रशासन ने मैराथन बैठक कर बड़े पैमाने पर कीटनाशक का छिड़काव किया और टिड्डियो के झांसी में ही खात्मे की पूरी रणनीति बनाई। इसी रणनीति के तहत झांसी जिला प्रशासन ने रविवार की रात पाकिस्तानी टिड्ड्यों पर बड़े स्तर पर कीट नाशक का छिड़काव करते हुए 40 लाख से भी ज्यादा की तादात में टिड्ड्यों को मार गिराया।


टीम स्टेट टुडे


Advt.

Advt.

33 views0 comments

Comments


bottom of page