google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

बढ़ेगा लॉकडाउन - काबू में नहीं कोरोना, प्रदेश में हालात गंभीर, सीएम ने की हाईलेवल मीटिंग





55 घंटों के लाकडाउन के बावजूद उत्तरप्रदेश में कोरोना के मामलों में कोई कमी नहीं आयी है कुल मामले 35 हजार तक पहुँच चुके हैं। पिछले दस दिनों में दस हजार से ज्यादा कोरोना मामले सामने आये हैं शनिवार को सिर्फ लखनऊ के केजीएमयू की रिपोर्ट के मुताबिक 142 कोरोना संक्रमित मामलों की जांच में पुष्टि हो चुकी है। सपा एमएलसी सुनील सिंह साजन भी कोरोना के शिकार बने हैं कोरोना संक्रमित आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी के पीड़ित परिजनों की हालत गंभीर होने के बाद उन्हें मेरठ रिफर किया गया है। कई माननीयों की रिपोर्ट आना बाकी है।



पिछले 24 घंटे में यूपी में करीब डेढ हजार कोरोना मामलों के सामने आने से सरकार के जिम्मेदारों के माथे पर भी शिकन आ गयी है 55 घंटों के लाकडाउन के बाद सरकार समीक्षा करेगी। लाकडाउन अवधि का आगे बढ़ाया जाना भी तय माना जा रहा है फिलहाल जांच की संख्या बढ़ाने के लिए सीएम योगी ने अलीगढ़, वाराणसी, गोंडा , मुरादाबाद, बरेली, मिर्ज़ापुर और लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल की बीएसएल 2 लैब का लोकार्पण किया है अब सभी 18 मंडलो में कोरोना वायरस की जांच के लिए आरटी पीसीआर मशीन उपलब्ध हो गई है। जल्द ही गाजियाबाद में भी जांच की सुविधा शुरू होगी।


उतर प्रदेश में 55 घंटे का लॉकडाउन जारी है। इस दौरान यूपी के सभी दफ्तर , शहरों और गांवों के बाज़ार, मंडी और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं। स्वास्थ्य और जरूरी सेवाएं पहले की तरह खुले हुए है रहेंगे। कोरोना वॉरियर, स्वास्थ्य, स्वच्छता कर्मी के आने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। सार्वजनिक साधनों के साथ रोडवेज की बसें नहीं चल रही हैं। हांलाकि राष्ट्रीय और स्टेट हाईवे पर वाहनों की आवाजाही जारी है। रेलों का चलना भी जारी है। ट्रेन से आने वाले यात्रियों के के लिए बसों की व्यवस्था सड़क परिवहन विभाग ने किया है।


होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान भी निकले कोरोना संक्रमित
सीएमओ डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने की पुष्टि
कैबिनेट मंत्री मोती सिंह भी पहले से हैं कोरोना संक्रमित
आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी भी हैं कोरोना पॉजिटिव
मंत्री धर्म सिंह के कोरोना संक्रमित परिजनों की हालत बिगड़ने पर मेरठ रिफर

55 घंटो के लॉकडाउन के दौरान दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद के सारे बॉर्डर सील कर दिये गए हैं। दिल्ली-गाजियाबाद और दिल्ली-नोएडा के बॉर्डर 13 जुलाई सुबह पांच बजे तक सील हैं। इस दौरान दिल्ली से अप्सरा बॉर्डर, आनंद विहार, गाजीपुर, कालिंदी कुंज, मयूर विहार, सभापुर, लोनी, सीमापुरी समेत प्रत्येक बॉर्डर पर आवाजाही पर रोक लगी है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में शुरू हुए तीन दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान में व्यापक स्तर पर घर-घर सर्विलांस करते हुए रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने के निर्देश दिये हैं। कोविड-19 और अन्य संचारी रोगों पर नियंत्रण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है। रैपिड एंटीजन टेस्ट की संख्या में वृद्धि के साथ ही लैब टेक्नीशियन की संख्या बढ़ाई जा रही है। स्वच्छता अभियान के दौरान रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से प्रतिदिन 15 हजार से अधिक जांच के प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री के निर्देश पर राजधानी लखनऊ में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। डीएम और नगर आयुक्त सफाई अभियान का निरीक्षण कर रहे हैं। नगर निगम द्वारा कई टीम बनाई गई हैं। नगर निगम के 9271 कर्मचारी की ड्यूटी दोनों पालियों में लगाई गई है। करीब 900 गाड़ियां लगाई गई है जो शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जुटी हुई हैं। इसके अलावा फॉगिंग के लिए 70 , साइकिल माउंटेन 30 गाड़ी , एन्टी लार्वा के लिए 100 गाड़िया लगी है।



कोरोना पर यूपी सरकार की प्रेस कॉन्फ्रेंस
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद का बयान
24 घंटे में 1403 नए कोरोना केस मिले
यूपी में एक दिन में 1403 नए केस मिले
यूपी में कोरोना मरीजों की संख्या 35,092
यूपी में अबतक 913 लोगों की हुई मौत
यूपी में कोरोना के 11,490 एक्टिव केस
यूपी में अब तक 22,689 मरीज ठीक हुए

टीम स्टेट टुडे




154 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0