google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजादी का अमृत महोत्सव मनाने लखनऊ आ रहे हैं – जानिए क्या है मतलब



भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ आ रहे हैं। 5 अक्टूबर को पीएम लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस के साथ ही वह ‘शहरी सम्मेलन’ में भाग लेंगे और कई अन्य शहरी विकास योजनाओं का उद्घाटन करेंगे।


प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत के तहत उत्तर प्रदेश की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। FAME-II के तहत लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद सहित सात शहरों के लिए 75 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा।

प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई-यू) घरों की चाबी डिजिटल रूप से सौंपेंगे और उत्तर प्रदेश में योजना के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल बातचीत भी करेंगे।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अक्टूबर को ‘स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0’ और ‘अमृत 2.0’ की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा, बाबा साहब असमानता दूर करने का बहुत बड़ा माध्यम शहरी विकास को मानते थे। बेहतर जीवन की आकांक्षा में गांवों से बहुत से लोग शहरों की तरफ आते हैं। उनका जीवन स्तर गांवों से भी मुश्किल स्थिति में रहता है। ये उन पर एक तरह से दोहरी मार की तरह होता है। एक तो घर से दूर, और ऊपर से ऐसी स्थिति में रहना। इस हालात को बदलने पर, इस असमानता को दूर करने पर बाबा साहेब का बड़ा जोर था। स्वच्छ भारत मिशन और मिशन अमृत का अगला चरण, बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने की दिशा में भी एक अहम कदम है।



स्वच्छ भारत मिशन-शहरी मिशन के दूसरे चरण और अटल नवीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) को देश के सभी शहरों को ‘कचरा मुक्त’ और ‘जल सुरक्षित’ बनाने की आकांक्षा को साकार करने के लिए तैयार किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (सीबीएम-यू) के दूसरे चरण का उद्देश्य सुविधाओं को बेहतर बनाना और नगर निकायों को ठोस कचरे के प्रसंस्करण को मौजूदा 70 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत तक ले जाना है।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान का निरीक्षण किया। सीएम ने सभी तैयारियां समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के साथ नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन समेत कई अधिकारी मौजूद थे।


टीम स्टेट टुडे





50 views0 comments

Comments


bottom of page