google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page
chandrapratapsingh

यूपी में संचारी रोगों से निपटने के लिए निकायों में रैपिड रिस्पांस टीम


लखनऊ, 10 सितंबर 2023 : नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने संचारी रोगों से निपटने के लिए सभी नगरीय निकायों में रैपिड रिस्पांस टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जहां भी हाट स्पाट निकले वहां त्वरित कार्रवाई की जाए। सजग और सतर्क रहें। वार्डवार और जोनवार रणनीति बनाकर कार्य करें।

सभी स्वास्थ्य अधिकारी, सेनेटरी इंस्पेक्टर, जोनल अधिकारी, पशुधन अधिकारी फील्ड में जाएं और स्थलीय निरीक्षण करें। सभी नगरीय निकायों के अधिकारी अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें।

मंत्री ने शुक्रवार की रात अपने आवास से नगर आयुक्तों के साथ नगर निगमों की साफ सफाई, गंदगी, जल जमाव, मच्छर जनित बीमारियों एवं संचारी रोग की स्थिति की वर्चुअल समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी जल जमाव व गंदगी न होने पाए।

बीमारियों की रोकथाम के लिए नियमित रूप से एंटी लार्वा व दवाओं का छिड़काव करें, फागिंग कराए, चूना और ब्लीचिंग पाउडर का प्रयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष मच्छर जनित बीमारियों एवं संचारी रोग में बढ़ोतरी हुई है।

खासतौर से गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, लखनऊ, सहारनपुर, कानपुर नगर, मुरादाबाद में इसके मामले बढ़े हैं। इसकी रोकथाम के लिए विशेष सावधानी बरतें और नियमित रूप से निगरानी करें। पशुओं में फैलने वाली लंपी जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए भी कान्हा गोशालाओं में बेहतर व्यवस्था की जाए, जिससे किसी भी प्रकार पशुधन हानि को रोका जा सके।


0 views0 comments

Comments


bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0