google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

आपका बच्चा कक्षा 1 से 5 के बीच है तो जानिए कब से खुलने जा रहा है उसका स्कूल



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश मिलने के बाद उत्तर प्रदेश का शिक्षा विभाग सक्रिय हो गया है। एक मार्च से कक्षा एक से कक्षा पांच तक के स्कूलों को खोलने का प्रस्ताव तैयार है। हांलाकि इस बारे में अंतिम फैसला मुख्यमंत्री योगी को ही लेना है। इससे पहले मुख्यमंत्री के निर्देश के साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग 15 फरवरी से कक्षा छ से कक्षा 12वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी शुरु कर चुका है।


कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले करीब एक साल स्कूलों में बंद चल रही पढ़ाई अब सरकार शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार स्कूलों में कक्षा छह से आठ तक की पढ़ाई फिर शुरू कराने पर विचार करने को कहा है। सीएम योगी ने पढ़ाई शुरू करने से पहले अधिकारियों को कोरोना संक्रमण की स्थिति का आकलन करने के निर्देश दिए हैं। इसी क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग ने सीएम योगी आदित्यनाथ को कक्षा छह से आठ तक के स्कूलों को 15 फरवरी से खोलने और कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों को एक मार्च से खोलने का प्रस्ताव भेजा है। अब सीएम योगी को इस पर अंतिम निर्णय लेना है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते मंगलवार को अफसरों को निर्देश दिया था कि अब बच्चों को स्कूलों में कक्षा में भेजने के संबंध में विचार किया जाए। हर जिले में कोविड की स्थिति का आकलन के बाद ही पढ़ाई शुरू कराएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड गाइडलाइंस के अनुरूप ही स्कूलों में कक्षाएं चलाई जाएं। उन्होंने कहा कि दस दिन में स्कूलों में कक्षा छह से 12 तक की पढ़ाई का संचालन शुरू कराने की तैयारी करें। सीएम योगी ने यह भी कहा कि प्रदेश में कोविड-19 का टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। इसी के साथ ही कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा सर्विलांस सिस्टम को सक्रिय रखा जाए।


इससे पहले राज्य के सभी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं पहले से ही संचालित की जा रही हैं। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की ओर से लिखित अनुमति ली जाएगी। कोरोना के कारण बीते वर्ष स्कूलों की फीस बढ़ाने पर रोक लगा दी गई थी। इस बार नए सेशन में फीस की बढ़ोत्तरी अफलातून ना हो इसके लिए सरकार को अभी से चिंता करनी होगी।


टीम स्टेट टुडे


ADVT.
ADVT.

Comments


bottom of page