google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम – काशी की धुरी पर घूमेंगे प्रधानमंत्री मोदी

Updated: Dec 12, 2021



श्री काशी विश्वनाथ धाम। अब जब आप वाराणसी जाएंगे तो बाबा विश्वनाथ का दरबार नहीं काशी विश्वनाथ धाम की यात्रा पर होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को श्री काशीविश्वनाथ धाम का लोकार्पण कर इसे देश को समर्पित करेंगे।


13 दिसंबर को अभिजीत मुहूर्त और रवियोग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धाम का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान गुलाबी आभा वाले विश्‍वनाथ धाम परिसर को 25 क्विंटल गेंदा, गुलाब और दूसरे सुगंधित फूलों और झालरों से सजाया जाएगा। 700 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं जो अलौकिक नजर आ रहा है।



प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऐतिहासिक कार्य के लोकार्पण से पहले काशी के कोतवाल कालभैरव से अनुमति लेना नहीं भूल सकते हैं। काशी की रेखांकित परंपरा व धार्मिक मान्यता पर चलते हुए सबसे पहले बाबा कालभैरव का दर्शन-पूजन करेंगे। फिर सड़क मार्ग से खिड़किया घाट रवाना होंगे जहां से जलयान पर सवार होकर बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने पहुंचेंगे। इस दौरान देश भर से आए मुख्यमंत्री भी साथ रहेंगे। सभी शंकराचार्य, ज्योर्तिलिंग से आए महंत व धर्माचार्य भी मौजूद रहेंगे। केंद्र व प्रदेश सरकार के मंत्री भी उपस्थित होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शाम को भी बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ धाम तक पहुंचेंगे।



दो दिन के दौरे पर काशी आ रहे प्रधानमंत्री मोदी धाम प्रांगण में तीन घंटे का समय बिताएंगे। लोकार्पण से पहले पीएम मोदी गंगा जल लेकर बाबा के गर्भगृह तक पैदल जाएंगे। उसके बाद देश के अन्य नदियों से लाए गए जल में काशी का गंगाजल मिलाया जाएगा। उसी जल से पीएम मोदी बाबा का अभिषेक करेंगे। इससे पहले 30 नवंबर 2020 को देव दीपावली की विहंगम छटा देखने वह जब काशी आए थे तो गंगा घाट से कार द्वारा धाम में पहुंचे थे।


प्रधानमंत्री 13 दिसंबर को सुबह 11 बजे के बाद लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से सेना के हेलीकाप्टर से वह संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में बने हेलीपैड पर आएंगे। फिर सड़क मार्ग से खिड़किया घाट पहुंचेंगे। वहां से क्रूज द्वारा गंगा के रास्ते श्रीकाशी विश्वनाथ धाम पहुंचेंगे। उसके बाद बाबा विश्वनाथ धाम का पैदल ही अवलोकन करते हुए वह बाबा की चौखट तक पहुंचेंगे। बाबा का जलाभिषेक करने के बाद वह श्रीकाशी विश्वनाथ धाम को देश को समर्पित करेंगे। विश्वनाथ धाम चौक पर ही देश के साधू-संतों से प्रधानमंत्री मोदी संवाद करेंगे।



यहां से एक बार फिर धाम का अवलोकन करते हुए क्रूज से गंगा के रास्ते काशी के घाटों की अप्रतिम छटा निहारते हुए रविदास घाट जाएंगे। वहां से वह सड़क मार्ग द्वारा बीएलडब्लू गेस्ट हाउस पहुंचेंगे।बजड़े पर बैठकर देखेंगे मां गंगा की भव्य आरती प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बार काशी प्रवास के दौरान बजड़े पर बैठकर मां गंगा की भव्य आरती देखेंगे। इससे पहले वह मां गंगा की पूजा और दुग्धाभिषेक भी करेंगे।



इस दौरान गंगा के घाटों के साथ ही पूरे शहर में दीपावली जैसा उत्सव मनाया जाएगा। घाटों पर दीप जलाए जाएंगे। झालर से ऐतिहासिक भवनों को सजाया जाएगा। आतिशबाजी की जाएगी। इस मनोहारी दृश्य का अवलोकन करने के लिए के रास्ते पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों का दल भी मौजूद रहेगा। शाम के वक्त रविदास घाट से पीएम मोदी का जलयान गंगा में सैर के लिए निकलेगा। मणिकर्णिका घाट से वापस फिर रविदास घाट पहुंचेगा जहां से पीएम मोदी का काफिला बरेका गेस्ट हाउस के लिए रवाना हो जाएगा।


बाबा विश्‍वनाथ दरबार से गंगाधार तक एकाकार काशी विश्‍वनाथ धाम में प्रधानमंत्री आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इससे पहले दीपावली के दूसरे दिन केदारनाथ धाम में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का उन्‍होंने अनावरण किया था।


धाम लोकार्पण के साथ ही चलो काशी माह भी शुरू हो जाएगा, जिसके तहत धाम में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।



दूसरे दिन यानी 14 दिसंबर को बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में ही मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन होगा जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे। इस दिन ही संत सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। स्वर्वेद महामंदिर भी जाएंगे।


14 दिसंबर को बरेका सभागार में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को सुशासन पर अपने कामकाज का ब्यौरा देना है। इसमें कोरोना टीकाकरण सहित केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन पर शामिल बिंदुओं पर मुख्यमंत्री प्रस्तुतीकरण भी देंगे। देश के 18 राज्यों के मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री के साथ विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।


टीम स्टेट टुडे





#varanasicity #news #state #KashiVishwanath# will walk #sanctum sanctorum # Prime Minister Narendra Modi #perform #Jalabhishek #Baba #Kashi _Vishwanath_Corridor

#काशी #विश्वनाथ #गर्भगृह तक पैदल जायेंगे #प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्रमोदी #बाबाकाकरेंजलाभिषेक #काशीविश्‍वनाथकारिडोर #NationalNews #UttarPradeshnews

#politics #news #state #PM_Narendra_Modi #ship_to_Baba_Darbar #kashi_Darshan_via_Ganga #UP_News #Kashi #Kashi_vishwanath_Corridor #जलयान से बाबा दरबार #पीएम_नरेन्‍द्र_मोदी #काशी_में_मोदी

51 views0 comments

Comments


bottom of page