google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

यूपी बोर्ड के साथ ही कई राज्यों ने परीक्षाओं को टाला, 15 मई तक बंद रहेंगें 12वीं तक स्कूल-कॉलेज



फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार के पास बढ़ते कोरोना संक्रमण का जवाब नहीं है। जो व्यवस्थाएं थी वो कम पड़ गई। जो बनानी चाहिए थी वो बनी नहीं। स्थिति विस्फोटक है इसलिए सब जगह अव्यवस्था ही फैली है।


जानकारों ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर और इसके कहर का अंदेशा उसी दिन जता दिया था जब एक एक कर हाईस्कूल-इंटर के बाद पहले छठी से आठवीं और फिर पहली से पांचवीं तक के स्कूल खोल दिए गए थे। वो तो बीच में होली की छुट्टियां पड़ी और बहुत सारे अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजा नहीं वर्ना रोने के लिए आंसू कम पड़ जाते।


नई तारीखों का ऐलान अभी नहीं


खैर जो हो गया उसे बदला नहीं जा सकता लेकिन आगे की सुध लेते हुए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने ये जानकारी दी। माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाओं की नई तारीख 20 मई के बाद तय होगी जबकि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं भी 15 मई तक टाल दी गई हैं।


इस बीच उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल कालेजों को 15 मई तक बंद रखने के आदेश भी जारी हुए हैं पहले ये तारीख तीस अप्रैल थी। प्रदेश में अब कक्षा एक से लेकर 12 तक के सभी स्कूल व कॉलेज 15 मई तक बंद रहेंगे। प्रदेश में कोरोना वायरस के के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा आदेश है।


बरेली के एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह के ऑनलाइन संबोधन के दौरान डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को भी 20 मई तक के लिए स्थगित किया जा रहा है। इसी तरह विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं और ऑनलाइन कक्षाओं को 15 मई तक लिए स्थगित किया जा रहा है। इसके बाद मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बैठक कर आगे का निर्णय लिया जाएगा।

इससे पहले पंचायत चुनाव के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को टाला गया था। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन पहले 24 अप्रैल से होना था। परीक्षाओं का कार्यक्रम भी तय हो गया था। इसके बाद पंचायत के चुनाव के कारण इसको आठ मई तक टाला गया। आठ मई से होने वाली सभी परीक्षा का कार्यक्रम भी तय कर दिया गया था। अब कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इसको टाला गया है।


मेडिकल और सेमेस्टर की परीक्षा भी मेरठ में स्थगित


कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने अब सेमेस्टर और मेडिकल की परीक्षा भी स्थगित कर दी है। अगले आदेश तक अब कोई भी परीक्षा नहीं होगी। इससे पहले वार्षिक मुख्य परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी हैं। विश्वविद्यालय ने गुरुवार को यह निर्णय लिया। ये परीक्षाएं 16 अप्रैल से होने वाली थीं। इनमें एमबीबीएस, बीबीए, बीडीएस जैसे कोर्स के छात्र हैं। अब दोबारा से स्थिति की समीक्षा करने के बाद परीक्षा का नया कार्यक्रम जारी किया जाएगा।


सीबीएसई की परीक्षाएं भी स्थगित


14 अप्रैल को सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया गया जबकि 12 वीं की परीक्षाएं जून तक अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई है। देश भर के स्टूडेंट्स पैरेंट्स और टीचर्स के साथ- साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री, कई नेताओं और जन-प्रतिनिधियों ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किए जाने की मांग की थी।


केंद्र सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को टालने का महत्वपूर्ण कदम उठाया था, वहीं, यूपी बोर्ड के साथ साथ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल और हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने भी अपनी परीक्षाएं टालने का निर्णय किया।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन

bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0