google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षाएं 8 मई से! मुख्यमंत्री पास गया प्रस्ताव



उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल और इंटर के छात्र छात्राओं का धैर्य अब जवाब दे रहा है। पंचायत चुनाव के चलते एक बार बोर्ड परीक्षाओं की तारीख आगे क्या बढ़ी मानों ग्रहण ही लग गया। अब जानकारी मिल रही है कि यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 का आयोजन आठ मई से हो सकता है। माध्यमिक शिक्षा विभाग नई डेटशीट का प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजा है। सीएम योगी से सहमति मिलने के बाद बोर्ड एग्जाम की स्कीम जारी कर दी जाएगी।


पहले बोर्ड परीक्षा का आयोजन 24 अप्रैल से 12 मई तक होना था, लेकिन पंचायत चुनाव को देखते हुए परीक्षाओं को कुछ समय के लिए टाल दिया गया। इसके बाद अब कोरोना का कहर भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सरकार को ये भी देखना होगा कि पंचायत चुनाव खत्म होते होते कोरोना का कितना प्रभाव रहता है।

संभावना यही हैक परिक्षाओं को मई में कराकर जून के आखिर तक परिणाम घोषित कर दिए जाएं।

कराने की योजना है। परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र सहित अन्य व्यवस्थाएं पहले से ही तैयार है।


उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के अनुसार पंचायत चुनाव के कारण यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं अब 24 अप्रैल से शुरू नहीं होंगी। दो मई को पंचायत चुनाव की मतगणना के बाद ही परीक्षा कराने की तारीख तय की जाएगी। डॉ. शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जल्द इस मामले पर बैठक होगी। उसके बाद नई स्कीम जारी कर दी जाएगी। पहले जारी हुए परीक्षा कार्यक्रम में जिस विषय की परीक्षा जिस क्रम से होनी थी, आगे भी वैसे ही होने की उम्मीद है। यानी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट दोनों में हिंदी व प्रारंभिक हिंदी विषय की परीक्षा से ही शुरुआत हो सकती है।


नेताओं के करियर ने ढकेला छात्रों का भविष्य


माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 24 अप्रैल से परीक्षा कराने की स्कीम जारी कर दी थी, लेकिन पंचायत चुनाव में आरक्षण को लेकर उपजे विवाद के बाद हाई कोर्ट के फैसले से चुनाव की तारीखें बढ़ा दी गईं। चूंकि पंचायत चुनाव में स्कूल व कॉलेज मतदान केंद्र के तौर पर काम करते हैं और शिक्षकों की चुनाव में ड्यूटी भी लगती है, लिहजा राज्य निर्वाचन आयोग की अपील पर बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया।


उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद सबसे बड़ा परीक्षा बोर्ड है। बोर्ड परीक्षा 2021 में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 56,03,813 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा में हाइस्कूल में 29,94,312 और इंटरमीडिएट में 26,09,501 परीक्षार्थी शामिल होंगे।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन


27 views0 comments
bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0