google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

यूपी के हर गांव में सरकारी नौकरी की बहार – तैयार करिए बायोडाटा और इन तारीखों का रखिए खास ध्यान



मौका बड़ा है इसलिए चूकिए नहीं। ये समय है अपना बायोडाटा तैयार कर समय से नौकरी के लिए अप्लाई करने का। उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत सहायक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने राज्य की सभी 58,189 पंचायतों में पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित करने की घोषणा की है। इन सचिवालयों के विकास के लिए प्रत्येक पंचायत पर सरकार द्वारा 1.75 लाख रुपये का व्यय किया जाना है। सरकार ने इन सचिवालयों को चलाने के लिए पंचायत सहायक-सह-लेखाकार-सह-डाटा एंट्री ऑपरेटर के रिक्त पदों को अधिसूचित किया है, जो जन सेवा केंद्रों और बीसी सखी के लिए जगह प्रदान करता है। इन पंचायत सहायकों की नियुक्ति संबंधित ग्राम पंचायत के मुखिया द्वारा की जाएगी।


महत्वपूर्ण तिथियां -

आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि - 2 अगस्त, 2021 
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि - 17 अगस्त, 2021
ग्राम पंचायतों तक आवेदन पत्र पहुंचाने की प्रक्रिया - 18 अगस्त से 23 अगस्त तक
मेरिट लिस्ट तैयार करने की समय सीमा - 24 अगस्त से 31 अगस्त तक

महत्वपूर्ण जानकारियां


आयु सीमा - 1 जुलाई 2021 को अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। 

शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। किंतु आवेदकों का उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना अनिवार्य है। 

वेतन - भर्ती प्रक्रिया के जरिए आवेदकों का चयन एक वर्ष की संविदा पर किया जाएगा। चयनित आवेदकों को 6000 रुपये प्रति माह दिया जाएगा।

कैसे होगी चयन प्रक्रिया


इन पदों पर आवेदकों का चयन दसवीं और बारहवीं के अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के जरिए किया जाएगा। इसमें सबसे अधिक अंक वाले अभ्यर्थियों का नाम जिलाधिकारी (डीएम) की अध्यक्षता में गठित कमेटी को भेजा जाएगा। कमेटी द्वारा दस्तावेजों और उसकी पात्रता की जांच करने के बाद पंचायत सहायक, अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के तौर पर नियुक्त किया जाएगा।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन


68 views0 comments

Comments


bottom of page