google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

युवा देश का कर्णधार और नए भारत का नियंता: मोदी


मेरठ, 2 जनवरी 2022 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ पहुँचे। पीएम मोदी ने वेस्ट को और प्रदेश को मेजर ध्यानचंद खेल विविद्यालय का तोहफा दिया। मेरठ के सरधना विधानसभा के सलावा में खेल विवि का शिलान्यास किया।

सड़क मार्ग से मेरठ पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले औघड़नाथ मंदिर और काली पल्टन मंदिर में-अर्चना किया।इसके बाद वह शहीद स्मारक में 1857 के अमर शहीदों को नमन किया। शहीद स्मारक में शहीदों को नमन करने के बाद उन्होंने राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण किया। वह पहुंचे सलावा पहुंचे। पीएम मोदी खिलाड़ियों से मुलाकात कर संवाद किया। इसके बाद जनसभा को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमले करते हुए कहा कि पहले जो सत्ता में थे उन्होंने गन्ना का भुगतान रोक-रोक देते थे। योगी सरकार में गन्ने का बकाया भुगतान जितना हुआ है, उतना कभी नहीं हुआ। चीनी मिले कौड़ियों के भाव बेची जाती थीं। उन्होंने जनता से हामी भरवाई कि चीनी मिले बंद हुई या नहीं भ्रष्टाचार हुआ या नहीं। अब चीनी मिले खोली जाती हैं। अब यूपी एथनॉल के उत्पादन में भी अव्वल बन रहा है। 12 हजार करोड़ रुपये का एथनॉल अकेले यूपी से खरीदा गया है।

मोदी ने कहा कि आज योगी जी की सरकार, युवाओं की रिकॉर्ड सरकारी नियुक्तियां कर रही है। आईटीआई से ट्रेनिंग पाने वाले हजारों युवाओं को बड़ी कंपनियों में रोज़गार दिलवाया गया है। नेशनल अप्रेंटिसशिप योजना हो या फिर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, लाखों युवाओं को इसका लाभ दिया गया है। सरकारों की भूमिका अभिभावक की तरह होती है। योग्यता होने पर बढ़ावा भी दे और गलती होने पर ये कहकर ना टाल दे कि लड़कों से गलती हो जाती है।

मोदी ने कहा कि खिलाड़ियों को संसाधन चाहिए, खिलाड़ियों को ट्रेनिंग की आधुनिक सुविधाएं चाहिए। खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर चाहिए। खिलाड़ियों को चयन में पारदर्शिता चाहिए। हमारी सरकार ने बीते वर्षों में भारत के खिलाड़ियों को ये चार शस्त्र जरूर मिलें, इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।मोदी ने कहा कि देश में खेलों के लिए जरूरी है कि हमारे युवाओं में खेलों को लेकर विश्वास पैदा हो, खेल को अपना प्रॉफ़ेशन बनाने का हौसला बढ़े। यही मेरा संकल्प भी है, और सपना भी! मैं चाहता हूँ कि जिस तरह दूसरे प्रॉफ़ेशन्स हैं, वैसे ही हमारे युवा स्पोर्ट्स को भी देखें।

पीएम मोदी ने कहा कि अब योगी जी की सरकार ऐसे अपराधियों के साथ जेल-जेल खेल रही है। पांच साल पहले इसी मेरठ की बेटियां शाम होने के बाद अपने घर से निकलने से डरती थीं। आज मेरठ की बेटियां पूरे देश का नाम रौशन कर रही हैं

युवा नए भारत का कर्णधार भी है, विस्तार भी है। युवा नए भारत का नियंता भी है, नेतृत्वकर्ता भी है। हमारे आज के युवाओं के पास प्राचीनता की विरासत भी है, आधुनिकता का बोध भी है। और इसलिए, जिधर युवा चलेगा उधर भारत चलेगा। और जिधर भारत चलेगा उधर ही अब दुनिया चलने वाली है।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों में यूपी में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे। पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे। हमारे मेरठ और आसपास के क्षेत्रों के लोग कभी भूल नहीं सकते कि लोगों के घर जला दिए जाते थे और पहले की सरकार अपने खेल में लगी रहती थी। पहले की सरकारों के खेल का ही नतीजा था कि लोग अपना पुश्तैनी घर छोड़कर पलायन के लिए मजबूर हो गए थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरठ, देश की एक और महान संतान, मेजर ध्यान चंद जी की भी कर्मस्थली रहा है। कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार का नाम दद्दा के नाम पर किया था। आज मेरठ की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेजर ध्यान चंद जी को समर्पित की जा रही।

पीएम मोदी में अपने संबोधन की शुरुआत नववर्ष की बधाई से की। मोदी ने कहा कि महाभारत काल से लेकर जैन तीर्थंकरों से लेकर पंच पांडवों से लेकर देश की आस्था को उर्जावान किया है। कहा कि बाबा औघड़नाथ मंदिर से जो आजादी की ललकार उठी और दिल्ली कूच किया। आज उन्हीं की याद में आजादी का अमृत मोहत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां आने से पहले मुझे औघड़नाथ मंदिर जाने का अवसर मिला। शहीद स्मारक के स्वतंत्रता संग्राम संग्रालय में उस अनुभूति को महसूस किया।

19 views0 comments

コメント


bottom of page