google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

शनिवार का लॉकडाउन यूपी में हटा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बड़ा फैसला - देखिए क्या है आदेश



रिपोर्ट- आदेश शुक्ला


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम 9 के साथ कोरोना को लेकर प्रदेश की स्थिति के बारे में विस्तार से बैठक की। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से मिले फीडबैक के बाद सीएम योगी ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।


योगी सरकार ने अब शनिवार का लॉकडाउन खत्म कर दिया है।


क्या है योगी सरकार का आदेश

  • प्रदेश में सोमवार से शनिवार सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक की सभी पाबंदियां समाप्त कर दी गई हैं।

  • इस दौरान सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

  • मास्क पहनना व दो गज की दूरी का पालन करना पहले ही तरह ही जरूरी रहेगा।

  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को निर्देश दिया कि हर स्थान पर किसी भी स्थिति परिस्थिति में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जाए।

  • कहीं भी अनावश्यक भीड़भाड़ न हो।

  • पुलिस पेट्रोलिंग लगातार जारी रहेगी।


पहले लॉकडाउन फिर आंशिक लॉकडाउन और फिर नियमों के साथ कोरोना कर्फ्यू का लंबा दौर उत्तर प्रदेश में चला है। वर्तमान समय में शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी पूरे प्रदेश में लागू थी। अब योगी सरकार के आदेश के बाद पूरे प्रदेश में रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी।


टीम-9 के साथ सीएम योगी की महत्वपूर्ण बैठक में समीक्षा के दौरान पाया गया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। अलीगढ़, अमेठी, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, गोंडा, हाथरस, कासगंज, पीलीभीत, प्रतापगढ़, शामली और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज नहीं मिला है। ये जिले वर्तमान में कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।


यूपी सरकार हर दिन लगभग ढाई लाख कोरोना टेस्ट करवा रही है। पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी दर 98.6 फीसदी है।


बीते 24 घंटे में 2 लाख 39 हजार 909 सैम्पल की टेस्टिंग में 59 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 16 जनपदों में दस से कम मरीज पाए गए।


इस समय यूपी में एक्टिव कोविड केस की संख्या 505 हैं। इस दौरान अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने की अपील की गई है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।


क्या है टीकाकरण की स्थिति


प्रदेश में कोविड टीकाकरण सुचारू रूप से चल रहा है। प्रदेश में अब तक 5.50 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। भारत में उत्तर प्रदेश एक मात्र राज्य है, जहां अब तक 05 करोड़ 50 लाख 52 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। 04 करोड़ 64 लाख 33 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। प्रदेश में अब तक 86 लाख से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज प्राप्त कर चुके हैं।


मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि कोविड टीके की दूसरी खुराक समय पर मिलना सुनिश्चित कराया जाए। जिन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है, उनसे संवाद-संपर्क किया जाए। शनिवार का दिन सेकेंड डोज के लिए आरक्षित रखें। बौद्ध-भिक्षु गणों, विदेशी नागरिकों व असहाय व निराश्रित जनों के टीकाकरण के लिए भी समुचित व्यवस्था की जाए।


आपको याद दिला दें कि कोरोना की दूसरी लहर में लोगों को संभलने का मौका नहीं मिला था। प्रदेश की राजधानी लखनऊ का हाल तो सबसे बुरा था। आक्सीजन और अस्पतालों में बिस्तर से लेकर दवाइयों तक के लिए त्राहिमाम हुआ था। कई परिवारों को कोरोना की दूसरी लहर जिंदगी भर का दुख देकर गई। इसलिए सावधान रहिए।


कोरोना से बचाव ही एकमात्र रास्ता है।


टीम स्टेट टुडे



विज्ञापन

123 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0