google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

सरकार द्वारा चलाया गया मेरा राशन ऐप, जिसकी मदद से कार्ड धारकों को मिलेंगी सुविधाएं...


कोरोना महामारी के बाद भारत की अर्थव्यवस्था पर बहुत ज्यादा असर पड़ा था और लोगों को व्यवसाय से लेकर घर की आर्थिक स्थिति में भी बहुत असर पड़ा था। प्रधानमंत्री ने इन्हीं सब स्थितियों को देखते हुए गरीबों को फ्री राशन मुहैया कराने की व्यवस्था उपलब्ध कराई थी। ई राशन राशन कार्ड के जरिए लोग आसपास के कंट्रोल से राशन ले सकते हैं। लेकिन कुछ लोगों को राशन, कंट्रोल से आसानी से नहीं मिल पाता है, जिसके चलते वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नया ऐप लांच किया और इस ऐप को मेरा राशन ऐप नाम दिया। इस ऐप के जरिए राशन कार्ड संबंधी ज्यादातर अपना काम ऑनलाइन मोबाइल ऐप के जरिए कर सकते हैं।

आपको बता दें राशन कार्ड धारकों को पीडीएस की मदद से अनाज मिलता है। लेकिन जब वह दूसरे राज्यों में जाते हैं तो उन्हें राशन मिलने में परेशानियां होती हैं। ऐसी ही परेशानियों को दूर करने के लिए मेरा राशन ऐप लॉन्च किया गया है।


आइए आपको बताते हैं इस ऐप के कार्य


मेरा राशन ऐप की मदद से आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके साथ ही साथ राशन कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं। आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं यह भी इस ऐप के जरिए जा जा जा सकता है और साथ ही लिंक भी किया जा सकता है। इसके साथ ही साथ आपकी राशन कार्ड पर कितना राशन वितरण किया गया है और आपके घर के आसपास कहां-कहां राशन डीलर की दुकानें हैं यह भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।इस ऐप के जरिए आप एक लाभ उठा सकते हैं अगर आप राशन डीलर चेंज करना चाहते हैं तो यह सुविधा भी इस मोबाइल ऐप के जरिए उपलब्ध है। हिसाब पर तक अलग-अलग भाषाओं में तमाम सुविधाएं भी उपलब्ध है।



राशन कार्ड संबंधी ऐप में तमाम सुविधाएं उपलब्ध


अगर आप एक राज्य से दूसरे राज्य के लिए जाते हैं तो रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर जाकर, माइग्रेशन की सुविधा दी गई है। नो योर इनटाइटलमेऺट विकल्प की मदद से आपको मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस मोबाइल ऐप के जरिए आप यह पता लगा सकते हैं कि राशन कार्ड धारकों को क्या-क्या कमोडिटी मिल रही है।

मेरा राशन ऐप है काफी मददगार

आपको बता दें मेरा राशन मोबाइल को भारत सरकार ने 12 मार्च 2021 को लांच किया था। यह आप हिंदी और अंग्रेजी समेत 10 भाषाओं में उपलब्ध है। एन एफ एस ए के लाभार्थियों और विशेष रूप से प्रवासियों को राशन कार्ड और टेबलेट का अधिकतम लाभ उठाने के लिए ओएनओआरसी योजना के तहत इस ऐप को लांच किया गया था।


आइए आपको बताते हैं मेरा राशन ऐप के फायदे


इस ऐप के जरिए आप उचित मूल्य की दुकान का पता लगा सकते हैं


अपने खदानन्न पात्रता की जांच कर सकते हैं


इसके जरिए आप आधार फीडिंग स्टेट देख सकते हैं


इस ऐप के जरिए अपने द्वारा किए गए हाल के ट्रांजैक्शन भी जान सकते हैं


प्रवासी अपने माइग्रेशन डिटेल्स को आपके माध्यम से रजिस्टर कर सकते हैं


इस ऐप में आपको सुझाव या प्रक्रिया देने का विकल्प भी मिलता है

#rashan #app #goverment #help #poor #people #shop #transection #yogi #uttarpradesh #india #covid19


3 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0