google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

1 सितंबर से स्कूल,कालेज,यूनिवर्सिटी,कोचिंग सब खुलेंगे- मुख्यमंत्री योगी ने दिए आदेश, देखिए नियम



ऑनलाइन पढ़ाई का टाइम खत्म। अब उत्तर प्रदेश में क्लास छह से लेकर 8वीं तक के स्कूल एक सितंबर से शुरू हो जाएंगे। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। टीम 9 के साथ बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कक्षा छह से 8वीं तक की कक्षाओं में नवीन प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाए। वर्तमान स्थिति का आंकलन करते हुए इन विद्यालयों में एक सितंबर से पठन-पाठन शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा कोचिंग संस्थाओं के संचालन की भी अनुमति दे दी गई है।


सीएम योगी के आदेशानुसार स्वतंत्रता दिवस के बाद माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में पहले की तरह कक्षाएं लग सकेंगी। 18 वर्ष से अधिक विद्यार्थियों के टीकाकरण के लिए विश्वविद्यालय, स्कूल व कॉलेज परिसर में ही टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगें। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षकों व कार्मिकों की उपस्थिति हो रही है। आवश्यकतानुसार इन विद्यालय परिसरों में भी टीकाकरण शिविर आयोजित किए जाएं।

सभी कक्षाएं दो पाली में चलें


राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति की अनुशंसाओं के अनुरूप स्वाधीनता दिवस के बाद माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ भौतिक रूप से पठन-पाठन प्रारंभ किया जाए। सभी जगह कक्षाएं दो पाली में चलें। कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए।


बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कक्षा 06 से 08 वीं तक की कक्षाओं में नवीन प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाए। स्थिति का आकलन करते हुए इन विद्यालयों में एक सितंबर से पठन-पाठन शुरू किया जा सकता है।


महाविद्यालयों - विश्वविद्यालयों में ऐसे शुरू होगी पढ़ाई


16 अगस्त से स्नातक व स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की कक्षाएं शुरू होंगी।
1 सितंबर से स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू होगी।
13 सितंबर से स्नातक द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की कक्षाएं शुरू होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। अब तक छह करोड़ 81 लाख 37 हजार 752 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। विगत 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 27 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 63 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में अब तक 16 लाख 85 हजार 555 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।


टीम स्टेट टुडे



विज्ञापन


Kommentare


bottom of page