google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

क्या रियाज को नहीं पता ट्रिपल तलाक का कानून और सजाएं जो उसने सूबिया से कहा "तलाक-तलाक-तलाक"



भारत में मुस्लिम महिलाओं की दुर्गति देखते हुए मोदी सरकार ने सख्त ट्रिपल तलाक कानून बनाया। कानून देश में लागू हो चुका है। कई लोगों को सजा भी मिल चुकी है। बावजूद इसके बहराइच का रियाज ना सिर्फ लालची निकला बल्कि उसने योगी सरकार में मुस्लिम महिला पर अत्याचार की हदें पार करते हुए देश का कानून भी तोड़ दिया।


बहराइच में तीन तलाक देने का ताज़ा मामला सामने आया है। शादी के महज 2 माह के भीतर ही एक दहेज लोभी पति ने अपनी पत्नी को तलाक देकर घर से भगा दिया। मामला कोतवाली नानपारा इलाके का है। गुलाल पुरवा इलाके में रुपईडीहा क्षेत्र की रहने वाली( पीड़िता) सूबिया का निकाह रियाज नाम के युवक के साथ हुआ था।


आरोप है कि रियाज दहेज में अपाची गाड़ी की मांग कर रहा था, वहीं पीड़िता के परिजनों ने अपनी हैसियत के मुताबिक एक मोटरसाइकिल व तमाम दान दहेज का सामान दिया था। लेकिन आरोपी और उसके घर वाले पीड़िता सूबिया को अपाची गाड़ी के लिये लगातार प्रताड़ना दे रहे थे और जब दहेज की मांग पूरी नही हुई तो पति रियाज ने पत्नी सूबिया को तीन तलाक देने के बाद मारकर घर से भगा दिया।



रूपडीडीहा के मकनपुर के रहने वाले शाकिर अली ने 22 फरवरी 2021 को अपनी बेटी सूबिया का निकाह चीनी मिल के पास स्थित गुलालपुरवा के रहने वाले रियाज के साथ किया था। दहेज में पीड़िता के पिता ने दामाद को मोटरसाइकिल के साथ काफी दहेज का समान भी दिया था।


पीड़िता सूबिया का आरोप है कि अपाची गाड़ी के लिये पति सहित ससुराल वाले शादी के बाद से लगातार परेशान कर रहे थे और जान से मारने की धमकी भी दे रहे थे।


दहेज की मांग पूरी न होने से नाराज पति ने पत्नी सूबिया की पिटाई कर तलाक देकर घर से भगा दिया जो इंसाफ के लिये दर दर भटक रही है।


पीड़िता की तहरीर पर कोतवाली नानपारा में आरोपी पति रियाज, ससुर मुस्तकीम, जेठ मेराज व ननद मरियम के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।


498A, 323,504, 506 DP एक्ट व मुस्लिम महिला विवाह अधिकार सुरक्षा अधिनियम की संगीन धाराओं में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।


पीड़िता ने आरोपियो की गिरफ्तारी की मांग की है जो अब तक आजाद घूम रहे हैं।


ट्रिपल तलाक कानून लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां मुस्लिम महिलाओं पर जुल्मोसितम का कहर नाजिर हो रहा है। अब देखना होगा कि महज एफआईआर दर्ज कर यूपी पुलिस खानापूर्ति करती है या फिर सबका साथ देने का वादा करने वाली योगी सरकार ऐसे दहेज लोभियों और महिला पर ज्यादती करते हुए तलाक देकर कानून तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन भी लेती है।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन

Comments


bottom of page